न्याय के दीप जलाएं-100 दिनी सत्याग्रह आज 37वां दिन

न्याय के दीप जलाएं-100 दिनी सत्याग्रह आज 37 वें दिन में प्रवेश कर गया। आज सत्याग्रह के क्रम वरिष्ठ गांधीजन अलख भाई और किशोरी भाई उपवास पर बैठे हैं।

अलख भाई – सन 1954 से सर्वोदय में जुड़े। वे नगीना इंटर कालेज बिजनौर में कताई -बुनाई शिक्षक थे। भूदान यज्ञ पढ़ कर नई चेतना जगी और विनोबा भावे से प्रभावित हो गए। उत्तर प्रदेश में बाबा राघव दास के साथ अखंड पदयात्रा किया। राघव दास ने स्वच्छ काशी अभियान, भंगी मुक्ति के काम से जोड़ दिया । अलख भाई ने काशी नरेश को झाड़ू भेंट की और विनोबा की किताब दी। 1982 से गो हत्या बंदी के लिए 15 साल मुंबई में आंदोलन किया देवनार कत्ल खाने पर । दो बार जेल भी गये, मुंबई और जमुई, बिहार में। आजकल बिहार में नई तालीम के प्रयोग में जुड़े हैं। गांधीवादी साहित्यकार सुजाता के आश्रम से बनारस सत्याग्रह में 15 दिन तक रहने आए हैं। 87 वर्षीय गांधीवादी की सक्रियता अनुकरणीय है।

किशोरी भाई दूसरे दिन भी उपवास पर हैं। 15 अगस्त 1947 को क्रांतिकारी जानकी दाऊ के प्रपौत्र के रूप में पैदा हुए। आजादी के दिन पैदा होने के कारण शहीद जानकी दाऊ के नाम पर किशोरी दाऊ नाम रखा। बचपन में ही बाबा राघव दास की पदयात्रा में शामिल हुए। शाम को उनकी टोली ने जहां डेरा डाला था वहीं उनसे बात हुई। मेरी दादी ने उनको जमीन दान दी थी। बचपन से ही जातिगत भेद भाव, छुआछूत से इन्हें नफ़रत होती थी। स्नातक तक की शिक्षा हासिल करने के बाद राजनीति शास्त्र में एमए ओ एल एल बी किया। 44 साल सरकारी स्कूल में शिक्षक रहे। यह अपना सौभाग्य मानते हैं कि नौकरी के साथ सर्वोदय का काम करने में कभी दिक्कत नहीं आई। देश में आयोजित कई पदयात्राएं ग्राम स्वराज को लेकर की। वर्ष 1980 में इनके गांव समरता में रामचंद्र राही, अमरनाथ भाई, राम प्रवेश शास्त्री, विनय भाई इत्यादि सर्वोदय आंदोलन से जुड़े लोग आए। 1980 में ग्राम्य लोक सेवा आश्रम की स्थापना इनके सहयोग से हुई।इस संस्था के माध्यम से साथियों द्वारा ग्राम सभा में प्रौढ़ शिक्षा, स्वच्छता और समानता को लेकर काम किया है। जिला सर्वोदय मंडल के अध्यक्ष है। अन्ना हजारे के साथ रालेगांव में भी रह कर लोक पाल के लिए सत्याग्रह किया।

आज सत्याग्रह में वाराणसी लोक समिति के साथी कार्यकर्ता सीमा यादव, ज्योति, विद्या, शमा, अनीता, श्याम सुंदर, आशीष, मनीष, राम बचन और नंदलाल मास्टर, महिला चेतना समिति से पूनम सिंह , जागृति राही,पूर्वांचल बहुजन मोर्चा के डॉ अनूप श्रमिक, तारकेश्वर सिंह, सुरेन्द्र सिंह, महेंद्र भाई, अनूप आचार्य, आलोक सहाय, महाराष्ट्र से केशव जाधव, सोमनाथ रोड़े, शिवाजी मोडे, सेवाग्राम से शिवनचरण सिंह ठाकुर शामिल हुए।आज सभी ने क्रान्ति गीत गाए।शाम को सर्व धर्म प्रार्थना और दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

नंदलाल मास्टर,जागृति राही

सत्याग्रह प्रभारी